Menu
blogid : 11081 postid : 10

सत्यमेव जयते

स्याही का साहस...
स्याही का साहस...
  • 7 Posts
  • 45 Comments

स्टार प्लस पर प्रसारित कार्यक्रम “सत्यमेव जयते” आज के समाज के काले अंधेरों में प्रज्जवलित एक ऐसा दीप है जो निश्चित ही लोगों में जागरूकता फैलाएगा.
उनके पहले एपिसोड में “कन्या भ्रूण हत्या” जैसे संवेदनशील मुद्दे पर चर्चा कर सिर्फ समाज में जागरूकता ही नहीं फैलाई, बल्कि इस शिक्षित समाज में छिपी गंदगी को भी सबके सामने लाने का प्रयास किया है.
कन्या भ्रूण हत्या एक शर्मनाक हरकत है, वो भी उस देश में जहाँ नारी जाती को देवी की उपाधि दी जाती ह, पर उसको जन्म लेने नहीं दिया जाता.
मंदिरों में जा कर लोग पूजा आरती तो करते हैं, पर उस दैवीय शक्ति का स्वरुप जब माँ की कोख में पल रहा होता है तो उसे अपनी बेईज्ज़ती समझ किसी सङे हुए दांत की तरह शारीर से निकल दिया जाता है.
क्या यही है शिक्षित समाज का सच? जो आज भी बेटियों के पैदा होने पर अपना सर शर्म से झुका पाते हैं?
एक और जहाँ सैकरों लड़कियन अपनी इज्ज़त आबरू लुट जाने पर बेईज्ज़ती व कानून की उचित सहायता न मिलने पर अपने आप को ख़त्म कर लेती हैं, या फिर उन दरिंदों का निशाना बन मारी जाती हैं,
वहीँ दूसरी और कितनी लङकियाँ इस दुनिया में आने से पहले ही ईश्वर को प्यारी हो जाती हैं.
यह है हमारे भारतीय समाज का सच? क्या माँ के आशीर्वाद के बिना कोई सफल हो पाया है? तो हमारे भारत वर्ष का क्या होगा जब माँ के इतने स्वरुप इतनी बेरहमी से मार दिए जाएँगे?
क्या होगी कोई उन्नति समाज की व इश्वर की सबसे अनोखी कृति “नारी” के बिना?
मैं आशा करती हूँ आमिर खान जी की इस पहल से लोगों में अवश्य जागरूकता आएगी और नारी को इस समाज में उसका हक और सम्मान दोनों मिलेगा.
सत्यमेव जयते!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply